10 Incredible Yoga Poses for Weight Loss

weight loss करने के लिए निष्ठा और धीरज की बहुत आवश्यकता पड़ती है। कई लोग वज़न कम करने की इच्छा से विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाते है जैसे की diet करना , weight loss suppliments लेना , pills लेना अथवा अन्य कई प्रकार के वेट लॉस के तरीके अपनाना जिससे उनका वज़न कम हो सके। अपितु इसी दौरान की दिनचर्या से कई लोग बोर हो जाते है और आख़िरकार हार मान लेते है। कई लोग दैनिक दिनचर्या को समय-समय पर बदलते रहते है और इसी तरह cycle चलती रहती है।

Yoga poses for weight loss


How to do Yoga Postures for Weight Loss

आप weight loss करने के लिए अलग अलग योगा आसन करते हैं। वजन कम करने के लिए योगा का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको fresh महसूस करने के साथ-साथ ज्यादा उर्जावान महसूस कराता है। आप long term side effects के जोखिम को भी कम करते हैं जो कुछ विभिन्न वजन घटाने के तरीकों से जुड़े होते हैं। 

योग आसन आपके जोड़ों पर भी धीरे धीरे प्रभाव डालते हैं जिससे चोट लगने की संभावना कम से कम होती है, खासकर यदि किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में प्रारंभिक चरणों के दौरान अभ्यास किया जाता है। 

वजन घटाने के लिए योगा आसन का उपयोग करने का एक और फायदा यह है कि वे आपके शरीर के साथ-साथ आपके अंगों को भी खिंचाव और टोन करने में मदद करते हैं और इसके अलावा वे आपके शरीर के metabolism को बढ़ाने में भी मदद करते हैं, जिससे कैलोरी बर्न अधिक होती हैं। 

आप अपने घर के आरामदायक वातावरण में भी योग का अभ्यास कर सकते हैं, जिससे आपके धन की भी बचत होगी। हालांकि, वजन घटाने के लिए, आपको सही तरीके से नियमित रूप से अभ्यास करने की आवश्यकता होती है।


Here is the List of Various Yoga Poses for Weight Loss



1. Yoga Camel Pose | Ustrasana



camel pose for weight loss


उष्ट्रासन एक मध्यवर्ती स्तर पर झुकने वाला योग आसन है जिसे हृदय चक्र खोलने के लिए जाना जाता है। यह योग आसन शरीर में लचीलापन और शक्ति बढ़ाता है और पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है।


Locust pose for weight loss


योग का नियमित अभ्यास करने से शरीर स्वस्थ रहता है और इससे बड़ी बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता हैं। योग की अनेक मुद्रा हैं, जिसमें 'शलभासन' (Salabhasana) एक प्रमुख आसन है। इस आसन से हमारे शरीर की मांसपेशिया मजबूत होती हैं और पीठ दर्द जैसी समस्या को दूर किया जा सकता हैं।

3. Cobbler's Pose | Baddha Konasana


cobbler's pose for weight loss


बद्ध कोणासन एक मूल आसन है जो कूल्हों और कमर की मांसपेशियों को खोलता है। यह शब्द संस्कृत बद्ध से आया है, जिसका अर्थ है "बंधे हुए", कोण और आसन, जिसका अर्थ है "मुद्रा" या "आसन।"

4. Bridge Pose | Setu Bandha Sarvangasana


Bridge pose for weight loss

सेतुबंधासन एक शुरुआती पीठ योग आसन है। पुल की मुद्रा में प्रवेश करने के लिए, घुटने के बल झुकें और चटाई पर हाथ और पैर रखें। जितना संभव हो सके जमीन से पीठ के निचले हिस्से को ऊपर उठाएं और 10 सेकंड से एक मिनट तक रोकें। ब्रिज पोज़ से बाहर निकलने के लिए, पीछे के निचले हिस्से को फर्श पर रखें।


5. Boat Pose | Navasana



Boat pose for weight loss

नावासन योग मुद्रा को कुछ अन्य आसन की तरह ही इसके आकार के नाम से सम्भोदित किया गया है - जो कि एक नाव का आकार है। नौकासना को NAUK-ASANA के रूप में चित्रित किया गया है , यह नाम संस्कृत के शब्द "NAV" (अर्थ "नाव") और "आसन" से आया है जिसका अर्थ है "मुद्रा"।

6. Chair Pose | Utkatasana


chair pose for weight loss



यह एक स्थायी योग आसन है जो पूरे शरीर, विशेष रूप से जांघों को टोन करता है। उत्कटासन को कभी-कभी "अवेकवर्ड पोज़", "थंडरबोल्ट पोज़" या "पावरफुल पोज़" के रूप में भी जाना जाता है। इसका संस्कृत नाम "उत्कट" (अर्थ "शक्तिशाली" या "भयंकर") और "आसन" (जिसका अर्थ है "मुद्रा")। यह आपकी जांघों के लिए एक भयंकर मुद्रा हो सकती है और इससे आपका दिल की धड़कन बढ़ जाती है।

7. Warrior pose II | Virabhadrasana II



warrior pose 2 for weight loss


Warror II - वीरभद्रासन II एक standing योग मुद्रा है जो शक्ति, स्थिरता और एकाग्रता को बढ़ाती है। इसका नाम हिंदू पौराणिक योद्धा, वीरभद्र, भगवान शिव के एक अवतार के नाम पर रखा गया है।

8. Warrior pose | Virabhadrasana


warrior pose 1 for weight loss


Warrior 1 pose पोज़ एक स्टैंडिंग ( खड़े होकर किए जाने वाली ) योग मुद्रा है जो फ़ोकस, पावर और स्थिरता बनाने में मदद करता है। यह मूलभूत मुद्रा शरीर के अग्र भाग को फैलाती है और पैरों, कोर और पीठ में मजबूती के लिए श्रेष्ठ है।

9. Cobra Pose |Bhujangasana


Cobra pose for weight loss

भुजंगासन अधिकांश संस्थाओ के लिए 2021 की एक लोकप्रिय मुद्रा है।  यह एक एसी लाभकारी मुद्रा है जिसे आप योग कक्षाओं में कोबरा और अन्य बैकबेंड के लिए किए जाने वाले मुद्रा के रूप में पाएंगे। 

10. Bow Pose | Dhanurasana


bow pose for weight loss

संस्कृत शब्द कर्ण का अर्थ है कान और उपसर्ग "a" का अर्थ है निकट या ओर। धनुर का अर्थ है धनुष के आकार का, घुमावदार या मुड़ा हुआ। यहां "धनुष" का उल्लेख "धनुष और तीर" के रूप में धनुष है। शाब्दिक रूप से हम इसे निकटवर्ती धनुष मुद्रा के रूप में अनुवादित कर सकते हैं, लेकिन मुद्रा के स्पष्ट रूप के कारण हम इसे शूटिंग धनुष मुद्रा कहेंगे।

Post a Comment

0 Comments